सरकारी टीचर कैसे बने (Sarkari Teacher Kaise Bane) यहां जानिए?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

दोस्‍तों‚ अगर आप सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आज के इस लेख में हम आपको सरकारी टीचर कैसे बने (Sarkari Teacher Kaise Bane) के बारे में पूर गाइड करने वाले हैं। जिससे आपको सरकारी टीचर बनने में अच्‍छी जानकारी और मदद मिल सके। इसलिए इस लेख को पूरा अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढें।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश में शिक्षक का बहुत ही सम्‍मान किया जाता है क्‍योंकि शिक्षक एक गुरू होता है जो हमारे देश का भविष्‍य है। एक अच्‍छा टीचर ही हमारे देश में शिक्षा के स्‍तर को और अधिक उचाई तक ले जायेगा।

हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो एक अच्‍छा टीचर बनना चाहते हैं लेकिन उनको इसके बारे में कोई आइडिया नहीं होता हैं कि वह सरकारी टीचर कैसे बने ( Sarkari Teacher Kaise Bane) तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरकारी टीचर बनने के लिए क्‍या करें‚ कौन सी पढाई करें‚ क्‍या योग्‍यता होनी चाहिए‚ सरकारी टीचर बनने के लिए क्‍या क्‍या जरूरी होता है।

Teacher Kaise Bane 2024

यदि आप अभी पढाई कर रहे हैं और 12वीं करने के बाद टीचर बनना (Teacher Kaise Bane) चाहते हैं‚ क्योंकि आपकी पढने और लिखने में रूचि होगी तभी आपके लिए टीचर बनना सबसे बेहतर होगा। क्योंकि यदि आपकी पढने और पढाने में रूचि नहीं होगी तो आपके लिए टीचिंग लाइन में करियर नहीं बनना चाहिए।

अगर आपने टीचर बनने का सपना देख रखा है और टीचिंग लाइन में अपना कैरियर बनना चाहते हैं तो नीचे इस लेख के माध्यम से हम आपकी पूरी मदद करने वाले हैं। क्योंकि इस लेख में टीचर बनने के लिए क्या क्या नियम और पात्रता‚ योग्यता होनी चाहिए सभी का वर्णन किया है। तो आइए जानते हैं कि आप टीचर कैसे बन सकते हैं

सरकारी टीचर क्या होता है?

आपको बता दें कि जिस व्यक्ति से हमें कुछ सीखने को मिलता है तो वह हमारे लिए एक टीचर होता है। ठीक इसी प्रकार हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों‚ कॉलजों और अन्य संस्थाओं में टीचर की नियुक्ति की जाती है और सरकार उनको सैलरी देती है। जिससे हमारे देश के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को शिक्षा मिल सके।

इन सरकारी टीचर की नियुक्ति केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा की जाती है। इनकी नियुक्ति का नियम कक्षा और विषय के आधार पर अलग अलग होती है।

सरकारी टीचर कैसे बने 2024?

यदि आप सरकारी टीचर कैसे बने (Teacher Kaise Bane) के बारे में जानना चाहते हैं तो इससे पहले यह जानना बहुत ही अनिवार्य होता है कि हमारे देश में टीचर कितने प्रकार के होते हैं। आपको बता दें कि हमारे देश में टीचरों को 3 श्रेणी में बांटा गया है। जिसकी सूची नीचे दी गई है।

  • प्राइमरी टीचर (PRT)
  • प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षक (TGT)
  • पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (PGT)
विषयPRTTGTPGT
योग्यता12वीं और बीटीसी या
एनटीटी या बीएलईडी
ग्रेजुएट और बी.एडपोस्ट ग्रेजुएशन और बी.एड
शिक्षण का स्तर1 से 5वें स्तरछ: से दसवीं तक का स्तर11वीं और12वीं स्तर
प्रमाण पत्रसीटीईटी या राज्य टीईटीसीटीईटी या राज्य टीईटी
वेतन संरचनापे बैंड:9300- 34800/-
प्लस 4200/-ग्रेड पे
पे बैंड: 9300- 34800/-
प्लस 4600/- ग्रेड पे
पे बैंड: 9300- 34800/-
प्लस 4800/- ग्रेड पे

प्राइमरी टीचर (PRT) कैसे बने?

अगर आप प्राइमरी का टीचर बनना (Teacher Kaise Bane) चाहते हैं तो आपको बता दे कि प्राइमरी टीचर का काम कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चों को पढाया जाता है। प्राइमरी टीचर (PRT) की नियुक्ति जैसाकि नाम से ही पता चलता है कि प्राइमरी पाठशाला या प्राइमरी स्कूलों में होती है।

यदि आप प्राइमरी टीचर (PRT) बनने का सपना देख रहें तो आइए जानते प्राइमरी टीचर कैसे बने।

प्राइमरी टीचर (PRT) बनने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए।

  • किसी भी स्ट्रीम से 10+2 में 50% अंको से पास होना चाहिए।
  • प्राइमरी टीचर बनने के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (Graduation) पास करना होगा।
  • सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय या संस्थान (Institute) से प्राथमिक शिक्षा में शिक्षक प्रशिक्षण (Teacher Training) पास करना होगा।
  • डीएलएड (D.El.Ed) या बीटीसी (BTC) को पास करना होगा।

इसे बाद आप प्राइमरी टीचर (PRT) बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्राइमरी टीचर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (Trained Graduate Teacher)

अगर आप प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) बनना चाहते हैं तो आपको बता दें कि टीजीटी स्‍तर के टीचर कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के बच्‍चों को पढाते हैं। प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (Trained Graduate Teacher) बनने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री पास करने के साथ ही BED (Bachelor Of Education) की डिग्री होना चाहिए। इसके बाद ही आप परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

इसके बाद आप प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर बन सकते हैं और 6 से 10 कक्षा तक के बच्‍चों को पढा सकते हैं।

प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (TGT) बनने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए।

  • किसी भी स्ट्रीम से 10+2 में 50% अंको से पास होना चाहिए।
  • प्राइमरी टीचर बनने के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन (Graduation) डिग्री पास करना होगा।
  • इसके बाद आपको BED (Bachelor Of Education) पास करना होगा।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (Post Graduate Trained Teachers)

इस स्‍तर के टीचर काम 11वीं और 12वीं कक्षा के बच्‍चों को पढाने का होता है। जिसमें वह कक्षा 11 से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्‍चों को पढा सकते हैं। अगर आपको पोस्‍ट ग्रेजुएट टीचर बनना है तो आपको निम्‍न योग्‍यता को पूरा करना होगा।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) बनने के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए।

  • किसी भी स्ट्रीम से 10+2 में 50% अंको से पास होना चाहिए।
  • प्राइमरी टीचर बनने के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन (Graduation) डिग्री पास करना होगा।
  • इसके बाद आपको BED (Bachelor Of Education) पास करना होगा।

इसके बाद ही आप पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) बन सकते हैं क्‍योंकि इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी तभी आप पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) बन सकते हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता

अगर आप सरकारी टीचर (Teacher Kaise Bane) बनना चाहते हैं तो आपको निम्‍नलिखित योग्‍यता को पूरा करना होगा।

  • सरकारी टीचर बनने के लिए आपको 10+2 कक्षा में अच्‍छे अंकों से पास करना होगा।
  • इसके बाद ग्रेजुएट डिग्री (Graduation) पास करना होगा और अच्‍छे अंक प्राप्‍त करने होंगे।
  • ग्रेजुएशन (Graduation) के बाद बीएड (BED) कोर्स करना होगा।
  • इसके बाद आपको CTET या TET पास करना अनिवार्य है।

सरकारी टीचर (Teacher Kaise Bane) बनने के लिए बिन्‍दुबार विवरण नीचे दिया गया है।

प्रथम चरण – टीचर बनने के लिए 12वीं पास करें

यदि आप प्राइमरी का टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं पास करना होगा‚ लेकिन आपको बता दें कि आप जिस विषय का टीचर बनना चाहते हैं। 12वीं में वही विषय का चुनाव करें जैसे- गणित‚ विज्ञान‚ अंग्रेजी आदि अन्‍य विषय।

द्वितीय चरण – ग्रेजुएशन पास करें

अगर आप एक सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं करने के बाद ग्रेजुएशन करनी होगी। उससे ही आपके लिए टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और ग्रेजुएशन में उसी सब्जेक्ट को चुनें जिस सब्जेक्ट में आप रूचि रखते हों। सरकारी टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन विषय का सही चुनाव करें।

तृतीय चरण – B.Ed कोर्स के लिए आवेदन करें

अगर अप ग्रेजुएशन में अच्छे अंक से पास हो जाते हैं तो उसके बाद आपको BEd कोर्स के लिए आवेदन करना चाहिए। क्योंकि एक सरकारी टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन में 50% अंकों से पास होना चाहिए। जब आप BEd की पढाई पूरी कर लेते है उसके बाद आप सरकारी टीचर बनने के लिए आगे की प्रक्रिया नीचे देखें।

चतुर्थ चरण – CTET या TET योग्यता

सरकारी टीचर कैसे बने (Teacher Kaise Bane) यह जानने के लिए, आपको BEd और ग्रेजुएशन की डिग्री होनी बहुत जरूरी है। वहीं साथ में BEd का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इन दोनों एग्जाम को देने के लिए CTET HTET एग्जाम को दो भागों में रखा गया है, पेपर 1 और पेपर 2। अगर आप 1st से 5th तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते तो आप पेपर 1 के लिए तैयारी कीजिए, अगर आप 6th को पढ़ाना चाहते हैं तो आप पेपर 2 के लिए तैयारी कीजिए। अगर आप 1st से 10th क्लास तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं तब आपको दोनों पेपर क्लियर करने होगें।

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए

अगर आप सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। तब जाकर आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

अगर आप प्राइमरी स्कूल टीचर (Teacher Kaise Bane) बनना चाहते हैं तो इसका निर्णय आपको हायर सेकेंडरी क्लास में ही कर लेना चाहिए। आपको जिस विषय में प्राइमरी टीचर बनना है उस विषय को अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी होगी तभी आप हो विषय बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको हाई स्कूल में अच्छे अंक लाने जरूरी है क्योंकि प्राइमरी टीचर के कोर्स में मेरिट के आधार पर चयन होता है। इसलिए अगर आपके विद्यालय में अच्छे अंक होगें तो आप मेरिट को आसानी से पास कर सकते हैं। वहीं आगे चलकर ग्रेजुएशन में आपके 50% अंक होने जरूरी हैं।

टीचर बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले?

सैलरी

प्राइमरी टीचर (Teacher Kaise Bane) को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है। प्राइमरी टीचर का वेतन 40,000 रुपये महीने से अधिक हो सकता है। पूरे देश में प्राइमरी टीचर की सैलरी अलग-अलग होती है।

टीचर वैकेंसी कब आती हैं?

इसके बारे में कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता क्योंकि राज्य सरकार इसकी भर्ती निकालती हैं। विद्यालय में शिक्षकों की कमी होने के कारण कई बार हजारों पोस्ट पर इसकी भर्ती निकाली जाती हैं। जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करते हैं उनका अध्यापक के लिए चयन किया जाता है इसमें नौकरी मिलने की भी काफी संभावना होती है।

साइंस का टीचर कैसे बने?

साइंस से टीचर बनने के लिए यह आवश्यक है कि आप कक्षा 10 के बाद साइंस का चुनाव करें। 11वीं क्लास में प्रवेश लेते समय आपको साइंस के विषयो का चुनाव करना होता है। 11वीं कक्षा में साइंस के निम्न विषय होते हैं-

  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • गणित/जीव विज्ञान

फिजिक्स और केमिस्ट्री कॉमन होते हैं जबकि गणित या जिव विज्ञान में से आपको एक विषय का चुनाव करना पड़ता है। यदि आपकी रूचि गणित में हो तो गणित लें, अन्यथा विज्ञान विषय के अध्यापक बनने के लिए जीव विज्ञान का अध्ययन करें।  साइंस के इन विषयों से 10+2 करने के बाद आप चाहें तो D.el.ed (diploma in elementary education) करके प्राथमिक क्लास के टीचर बन सकते हैं। लेकिन हाई स्कूल में साइंस टीचर बनने के लिए आपको साइंस में ग्रेजुएशन करना होगा।

हाई स्कूल टीचर कैसे बने?

यदि आप हाई स्कूल का टीचर बनना चाहते हैं तो आपको बीएड यानि बैचलर एजुकेशन करने के बाद TET और CTET पास करना होगा। इसके बाद आपको हाई स्कूल टीचर बनने के लिए आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा समय समय पर सरकारी टीचर के पदों पर बैकेंसी निकाली जाती हैं। जब भी हाईस्कूल टीचर की बैकेंसी निकलें तो आप आपना आवेदन कर सकते हैं और सरकारी हाई स्कूल टीचर बन सकते हैं।

कंप्यूटर टीचर कैसे बने?

कंप्यूटर विषय से ग्रेजुएशन करने के बाद देश के प्रसिद्ध कॉलेज में पढ़ाने के लिए आपको एग्जाम देने होते हैं। जिसके बाद ही आप कम्प्यूटर टीचर बन पाते हैं। निम्नलिखित क्राइटेरिया को पूरा करके आप कम्प्यूटर टीचर बन सकते हैं।

अगर, आप किसी कॉलेज में लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आपको NET एग्जाम क्लियर करना होगा।

दूसरी ओर किसी स्कूल में कंप्यूटर टीचिंग करना चाहते हैं तो टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट या फिर कई सारे विद्यालयों द्वारा टीचर्स की भर्ती के लिए बनाए गएमानदंड को पूरा करना पड़ सकता है।

अगर, आप एक सरकारी कम्प्यूटर टीचर बनना चाहते हैं और किसी गवर्नमेंट कॉलेज में पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको UGC अथवा CSIR-NET क्वालिफाइड सर्टिफिकेट पास करना होगा।

सरकारी टीचर कैसे बने -Teacher Kaise Bane (FAQ)

प्राइमरी टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

अगर आप सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। तब जाकर आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको पहले 12वीं तक की परीक्षा पास करनी होती हैं फिर उसके बाद ग्रजुऐशन की परीक्षा पास करने के बाद बीएड और TET परीक्षा को पास करना होता है।

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद आपको ग्रेजुएशन करना होगा और बीएड के बाद TET/CTET करना होगा। तब जाकर आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।

मुझे भारत में सरकारी शिक्षक की नौकरी कैसे मिल सकती है?

अगर आप भारत में सरकारी टीचर की नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी विस्तार के साथ बताई गई है तो इस लेख को पूरा पढें।

Government टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

अगर आप जानाना चाहते हैं कि सरकारी टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए तो आपको बता दें कि सरकारी टीचर बनने के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके बाद ही आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।

ये भी पढें:

Leave a Comment