Months Name in Hindi And English List 2024 | 12 महीनों के नाम | Hindi Months Name यहां जानिए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Months Name In Hindi & English: प्रिय छात्रों आज हम आपको महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में विस्तार के साथ बताने वाले हैं। आज के इस लेख में महीनों के नाम, months name in Hindi, Hindi mahinon ke naam, months name in English आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद हर एक विद्यार्थी को months name in Hindi और months name in English, हिंदी महीनों के नामों की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

महीने कितने प्रकार के होते हैं?

अगर हम महीनों की बात करें तो महीने दो प्रकार के होते हैं। एक तो अंग्रेजी भाषा में जनवरी से दिसंबर तक और दूसरा चैत्र से फाल्गुन तक यही दो प्रकार के महीने होते हैं।

अगर हम वर्तमान समय के विद्यार्थियों (बच्चों) की बात करें तो शायद उन्हें पुराने हिंदी महीनों के नाम नहीं पता होंगे। उन सभी बच्चों और विद्यार्थियों के लिए आज इसलिए एक में हम सभी महीनों के बारे में पूरे विस्तार के साथ जानकारी देने वाले हैं। हमारा यह लेख सभी कक्षा के बच्चों और उन लोगों के लिए यह लेख बहुत ही मददगार साबित होगा जिन लोगों को महीनों के नाम के बारे में जानकारी नहीं है।

इस लेख में हम आपको महीनों के नाम सभी भाषा में बताएंगे जिससे कि आपको किसी और जगह जानने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। आपको बता दें कि महीने 12 होते हैं। पहला महीना जनवरी में शुरू होता है और दिसंबर साल का आखिरी महीना होता है।

तो आइए जानते हैं Months Name in Hindi, महीनों के नाम हिंदी में

Months Name in Hindi

Months Name In Hindi and English | महीनो के नाम
क्र.सं.Englishहिंदीदिन
1Januaryजनवरी31
2Februaryफरवरी28 / 29
3Marchमार्च31
4Aprilअप्रैल30
5Mayमई31
6Juneजून30
7Julyजुलाई31
8Augustअगस्त31
9Septemberसितम्बर30
10Octoberअक्टूबर31
11Novemberनवम्बर30
12Decemberदिसम्बर31

फरवरी में कितने दिन होते है?

जैसा की आपने ऊपर की ओर लेख में जाना कि, फरवरी महीने में 28 या 29 दिन के बारे में पढ़ा है। लेकिन क्या आपको इसके बारे में पता है, की फरवरी महीने में 29 दिन कब होते है? जब हमारा कैलेंडर बना था, तो यह पृथ्वी तो उस समय एक साल में 365 तीनों की समय सीमा को तय किया गया था। यह कैलेंडर पृथ्वी और सूर्य की परिक्रमा के अनुसार बनाया गया था।

Police Inspector Kaise Bane: पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बनें 2024? यहां देखें

क्योकिं पृथ्वी सूर्य का पूरा चक्कर 365 दिन और 6 घंटे में लगाती है। जिसके कारण प्रत्येक वर्ष 6 घंटे का समय बच रहा था, अब ऐसे में हर 4 साल बाद एक दिन बच जाता था। तो इस बचे हुए दिन को फरवरी महीने में जोड़ दिया गया। इसलिए फरवरी के महीने में हर चार साल बाद 29 दिन आते है। इसे लीप वर्ष भी कहा जाता है। इस बारे में यदि आपको पहले से पता था तो आप हमें कंमेट कर जरूर बताएं।

महीनो के नाम संस्कृत और अंग्रेजी में Months Name in Sanskrit and Hindi

क्र. सं.संस्कृत में नामहिंदी में नामअंग्रेजी महीने (Greek)
1चैत्र:चैत्रमार्च-अप्रैल
2वैशाख:वैशाखअप्रैल-मई
3ज्येष्ठ:ज्येष्ठमई-जून
4आषाढ़:आषाढ़जून-जुलाई
5श्रावण:श्रावणजुलाई-अगस्त
6भाद्रपद:भाद्रपक्षअगस्त-सितम्बर
7आश्विन:आश्विनसितम्बर-अक्टूबर
8कार्तिक:कार्तिकअक्टूबर-नवम्बर
9मार्गशीर्ष:मार्गशीषनवम्बर-दिसम्बर
10पौष:पौषदिसम्बर-जनवरी
11माघ:माघजनवरी-फरवरी
12फाल्गुन:फाल्गुनफरवरी-मार्च

Hindi Mein Mahinon ke Naam – English Chart with Days

दोस्तों पोस्ट के जरिए हमने हिंदी और अंग्रेजी महीनो की भरपूर जानकारी प्राप्त कर ली है। एक साल में कितने महीने होते है। और कौन सा महीना कितने दिन का होता है। यहाँ तक जितने भी महीनो के बारे में आपको हमारे द्वारा बताया गया है, यह अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार बताया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हिंदी महीने भिन्न-भिन्न होते है। साथ ही इनकी अवधि भी अंग्रेजी महीनो से विपरीत होती है। लेकिन हिंदी में भी 12 ही महीने होते है। आइये देर ना करते हुए जानते है, हिंदी महीनो के बारे में ।

हिंदी महीनो के नाम हिन्दू कैलेंडर के अनुसार

  1. चैत्र (मार्च-अप्रैल)
  2. वैशाख (अप्रैल -मई )
  3. ज्येष्ठ (मई -जून )
  4. आषाढ़ (जून-जुलाई)
  5. श्रावण(जुलाई-अगस्त)
  6. भाद्रपद(अगस्त-सितम्बर)
  7. आश्विन (सितम्बर-अक्टूबर)
  8. कार्तिक (अक्टूबर-नवम्बर)
  9. मार्गशीर्ष(नवम्बर-दिसम्बर)
  10. पौष (दिसम्बर-जनवरी)
  11. माघ (जनवरी-फरवरी)
  12. फाल्गुन (फरवरी-मार्च)

Month Name With Season in Hindi ऋतुओं के नाम

अंग्रेजी और हिंदी महीने के बाद अब आपने संस्कृत में महीनों के नाम के बारे में पढ़ा है। हमें पूरा विश्वास है कि,आपको संस्कृत और हिंदी में बताये गए नाम आसानी से समझ में आ गए होंगे। इसके अलावा आपको निचे दिनों के नाम संस्कृत में बताएं गए है। यहाँ तक हमें महीनो और दिनों की पूरी जानकारी मिल चुकी है। लेकिन अब बात आती है, की किस महीने में कौन सी ऋतू चलती है। आइयें जानते है, किस महीने में कौन सी ऋतू या मौसम चलता है।

ऋतुओं के नाममहीनो के नाम
वसंत ऋतुMarch-April
ग्रीष्म ऋतुMay-June
वर्षा ऋतुJuly-August
शरद ऋतुSeptember-October-mid November
हेंमत ऋतुNovember-December
शीत ऋतुJanuary-Februa

जून के महीने को हिंदी महीने के दो नामो से जाना जा सकता है, ज्येष्ठ और आषाढ़। ऐसा इसलिए क्योकिं मई से जून तक ज्येष्ठ का महीना होता है, और जून से जुलाई तक आषाढ़ का महीना होता है। हिंदी महीने के ज्येष्ठ और आषाढ़ दोनों महीनो में ही जून आता है।

निष्कर्ष

प्रिय, बच्चों उम्मीद करता हूं इसलिए अपने बताए गए Months Name In Hindi और English आपको पसंद आए होंगे। अगर यह लेख पढ़कर hindi mein mahinon ke naam की सूची और उनके बारे में जानकारी प्राप्त हुई हो तो अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें। यदि आपको लगता है कि इस लेख में कोई त्रुटि हुई है या और कोई सुझाव देने के लिए कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQs

12 महीने का नाम क्या है?

12 महीनों के नाम इस प्रकार हैं, जनवरी, फरवरी‚ मार्च‚ अप्रैल‚ मई‚ जून‚ जुलाई‚ अगस्त‚ सितम्बर‚ अक्टूबर‚ नवम्बर और दिसम्बर कुल मिलाकर साल में 12 महीने होते हैं।

महीनों के नाम को हिंदी में क्या कहते हैं?

हमारे भारत देश में महीनों के नाम को हिन्दी में चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपक्ष, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीष, पौष, माघ, फाल्गुन कहा जाता है।

30 दिन के कौन से महीने होते हैं?

हमारे 12 महीनों में से केवल चार में ठीक 30 दिन होते हैं: अप्रैल, जून, सितंबर और नवंबर । 31 दिनों वाले सात महीने हैं: जनवरी, मार्च, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर। फरवरी ऑडबॉल है, केवल 28 दिनों के साथ, लीप वर्ष को छोड़कर जब इसमें 29 दिन होते हैं।

हिंदी के 12 महीने कौन कौन से हैं?

हिंदी के 12 महीने चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपक्ष, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीष, पौष, माघ, फाल्गुन कुल मिलाकर साल में 12 महीने होते हैं।

हिंदी में कितने महीने होते हैं?

हिंदी कैलेंडर में भी 12 महीने ही होते हैं. पहला महीना चैत्र महीने से शुरू होता है और इसका आखरी महीना फाल्गुन होता है।

Leave a Comment