Loco Pilot Kaise Bane: लोको पायलट कैसे बनें?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Loco Pilot Kaise Bane: अगर आप भी लोको पायलट बनना चाहते हैं तो आज यह लेख आपकी मदद करने के लिए लिखा गया है। आप लोग जानते ही होंगे कि लोको पायलट को हम ट्रेन का ड्राईवर के नाम से भी जानते हैं, लोको पायलट का मुख्य कार्य ट्रेन को सही रूप से चलाना होता हैं। आपको बता दें कि हमारे समाज में बहुत से ऐसे बेरोजगार नव युवक और युवतियां जो लोको पायलट बनना चाहते हैं।

इस लेख में आपको लोको पायलट बनने के लिए क्‍या क्‍या आवश्यक होता हैं‚ अन्‍य कई सबाल जैसे कि लोको पायलट कैसे बने (Loco Pilot Kaise Bane)‚ लोको पायलट बनने के लिए क्‍या योग्‍यता होनी चाहिए‚ लोको पायलट बनने के लिए सलेबस कैसा होता है‚ लोको पायलट बनने के लिए तैयारी कैसे करें‚ लोको पायलट यानि ट्रेन ड्राईवर को कितना वेतन मिलता है और लोको पायलट को कितने घंटे काम करना पडता है आदि अन्‍य कई सबालों के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए आपसे अनुरोध है कि यदि आप जानना चाहते हैं कि Loco Pilot Kaise Bane तो इस लेख को पूरा अंत तक अवश्य पढें। क्‍योंकि इस लेख में मेरी टीम द्‍वारा पूरा रिसर्च करने के बाद ही इस लेख को लिखा गया है। तो आइए जानते है कि लोको पायलट कैसे बने (Loco Pilot Kaise Bane) तो सबसे पहले हम जानते हैं कि लोको पायलट कौन होता है।

लोको पायलट कौन होता है?

आपको बता दें कि अगर कोई व्‍यक्‍ति किसी भी प्रकार का वाहन चलाता है तो उसे ड्राईवर कहा जाता है। जिस प्रकार हवाई जहाज को चलाने वाले को पायलट और ट्रेन चलाने वाले हो लोको पायलट (Loco Pilot) कहा जाता है। लोको पायलट का पद रेलवे विभाग में एक सीनियर लेवल का पद होता है। एक आसान भाषा में लोको पायलट को हम ट्रेन ड्राईवर कह सकते हैं।

रेलवे बोर्ड द्‍वारा हर साल ग्रुप C और D के पदों पर लाखों की संख्या में भर्ती विज्ञापन जारी किये जाते हैं‚ ठीक उसी प्रकार लोको पायलट की भर्ती ग्रुप B केटेगरी में आती है। अगर आप भी उन्‍हीं में से हैं जो लोको पायलट बनने का सपना देखते हैं तो आज के इस लेख में हम उन सभी लोगों का लोको पायलट बनने का सपना पूरा करने में पूरी मदद करेंगे।

लोको पायलट का काम क्या होता हैं?

अगर हम लोको पायलट के काम की बात करें तो इसके बारे में हम पहले ही बता चुके हैं कि लोको पायलट का काम ट्रेन को नियमानुसार और सही तरीके से चलाना होता है क्‍योंकि लोको पायलट को ट्रेन चलाते समय बहुत ही सावधानी पूरक ट्रेन को चलाना होता है जैसे कि ट्रेन को सही स्‍टेशन पर रोकना और सरकारी नियमों के अनुसार चलना और रेलवे के नियमों का सही ढंग से पालन करना होता है।

Loco Pilot Kaise Bane
Loco Pilot Kaise Bane

आपको बता दें कि लोको पायलट को एक सहायक लोको पायलट भी दिया जाता है जो ट्रेन चलाते समय आवश्यकता करने पर मदद करता है। अगर किसी कारण बस लोको पायलट नहीं होने पर सहायक लोको पायलट ट्रेन को चलाते हैं।लोको पायलट को प्रति दिन कम से कम 8 घंटे से 12 घंटे के बीच काम करना पड सकता है‚ लोको पायलट की नौकरी सेन्‍ट्रल गर्वन्‍मेंट की होने के कारण अच्‍छा वेतन और अन्‍य सुविधाएं प्रदान की जाती है।

अगर आपने यहां तक इस लेख को पढ लिया तो मुझे उम्‍मीद है आगे भी इस लेख को पूरा जरूर पढेंगे क्‍योंकि लोको पायलट कैसे बने (Loco Pilot Kaise Bane) इसके बारे में जानने से पहले अन्‍य कुछ बातें जानना भी जरूरी होता है। तो आइए अब Loco Pilot Kaise Bane (लोको पायलट कैसे बने) के बारे में जानते हैं।

Loco Pilot Kaise Bane (लोको पायलट कैसे बने)

दोस्‍तों आपको बता दें कि यदि आप लोको पायलट बनना चाहते है तो आपको पहले सहायक लोको पायलट बनना होगा क्‍योंकि लोको पायलट एक प्रकार से प्रोमोशन पद (Promotion Post) होता है‚ जो लोग पहले से सहायक लोको पायलट (Assistant Loco Pilot- ALP) होते हैं तो उन्‍हीं लोगों का प्रमोशन (Promotion) कर उनको लोको पायलट बना दिया जाता है।

अब हम सबसे महत्‍वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं कि लोको पायलट कैसे बने (Loco Pilot Kaise Bane) तो आपको नीचे दिये गये स्‍टेप्‍स को फॉलो करके आसानी से लोको पायलट बनने का सपना पूरा कर सकते है यानि लोको पायलट बन सकते हैं।

लोको पायलट (Loco Pilot Kaise Bane) बनने के लिए Full Guide

लोको पायलट कैसे बने (Loco Pilot kaise bane) इसे बारे में पूरी जानकारी Step by Step नीचे दी गई है‚ जिसके पढकर आप आसानी से जान सकते कि लोको पायलट कैसे बनें तो आइए जानते हैं:

लोको पायलट के लिए आवश्यक योग्यता

सबसे पहले 10वीं पास करें

यदि आप लोको पायलट बनना चाहते है तो आपको बता दें कि लोको पायलट का पद महत्‍वपूर्ण होता है इसलिए आपको किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त भारतीय बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं कक्षा को पास करना होगा।

ITI या Diploma Course करें

लोको पायलट को National Council for Vocational Training (NCVT) अथवा State Council of Vocational Training (SCVT) से प्रमाणित प्रमाण पत्र या डिप्लोमा आवश्यक है, यह डिप्लोमा आईटीआई अथवा पालीटेक्निक से होना चाहिए। All India Council for Technical Education (AICTE) के मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी मैकेनिकल‚ इलेक्ट्रॉनिक‚ इलेक्ट्रिकल या ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग विषयों में इंजीनियरिंग डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

लेकिन अब ऐसा भी नहीं होता है कि आप आईटीआई या डिप्लोमा कोर्स किसी भी Trade से कर लें, क्योंकि लोको पायलट बनने के लिए RRB यानि Railway Requirements Board कुछ ही आईटीआई और डिप्लोमा ट्रेड को स्वीकार करता हैं। हमने नीचे आपको कुछ ITI & Diploma Trade की जानकारी दी‚जिनमें से किसी एक Trade से ITI या Diploma Course कर सकते हैं।

लोको पायलट के लिए आईटीआई ट्रेड ( ITI Trade List)

  • Armature and Coil Winder
  • Electronics Mechanic
  • Electrician
  • Fitter
  • Heat Engine
  • Instrument Mechanic
  • Mechanic Radio & TV
  • Mechanic Diesel
  • Millwright Maintenance Mechanic
  • Mechanic Motor Vehicle
  • Tractor Mechanic
  • Turner
  • Wireman

लोको पायलट बनने के लिए योग्यता

यदि आप भी Loco Pilot Kaise Bane जानना चाहते हैं तो आप 10 वी कक्षा पास होना चाहिए साथ ही आपके पास ITI या Polytechnic का कोर्से होना चाहिए। लोको पयालट के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए। इसके अलावा Ex–Service को आयु सीमा में 3 से 4 साल की छूट प्रदान की जायेगी।

लोको पायलट हेतु आवश्यक आयु सीमा

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के मध्य होना चाहिए, तथा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमनुसार, छूट प्राप्त होती है, जिसके लिए आपको आरक्षित वर्ग का प्रमाण पत्र देना आवश्यक होता है।

लोको पायलट हेतु शारीरिक मापदंड

शारीरिक मापदंड के अंतर्गत हाइट से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई नियम नहीं है, परन्तु आपका वजन आपके हाइट के अनुसार होना चाहिए, और सबसे महत्वपूर्ण आपकी आखो में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, आपका विजुअल स्टार कार्ड डिस्टेंस विजन 6/6,6/6 बिना चश्मे के होना आवश्यक है।

लोको पायलट बनने के लिए स्किल्स क्‍या होने चाहिए?

Loco Pilot kaise bane इसके लिए कुछ स्किल्स के बारे में भी जानना आवश्यक हैं, जो नीचे दिये गये हैं:

  • तकनीकी कौशल
  • महत्वपूर्ण विचार कौशल
  • शारीरिक फिटनेस

अगर आपको पास उपर दी गई सभी योग्‍यता है तो आपको Vacancy आने पर लोको पायलट के लिए आवेदन करना होगा।

असिस्टेंट लोको पायलट के लिए भर्ती के समय फॉर्म भरे

अगर आप लोको पायलट बनना (Loco Pilot Kaise Bane) चाहते हैं तो आपको रेलवे द्‍वारा जब भी लोको पायलट के पद पर बैकेंसी निकाली जाती है तो आपको अपना फॉर्म भरें। आपको बता दें कि जब भी लोको पायलट की भर्ती आती है तो आपको पहले सहायक लोको पायलट के पद के लिए आवेदन करना होता है। जैसाकि हम इसके बारे में पहले ही बता चुके हैं। जब आप सहायक लोको पायलट बन जायेंगे तो प्रोमोशन के बाद आप लोको पायलट बन जायेंगे।

इसलिए जब भी Assistant Loco Pilot के पद से पद भर्ती आये आपको अप्‍लाई कर देना है और जब आपको Permotion मिलेगा तो आप Loco Pilot बन जायेंगे। इसलिए अगर आप Railway में Loco Pilot बनाना चाहते हैं, तो पहले आपको Assistant Loco Pilot (सहायक लोको पायलट) बनाना होगा।

लोको पायलट बनने के लिए परीक्षा पैटर्न

सहायक लोको पायलट (Assistant Loco Pilot) के लिए लिखित परीक्षा

जब आप असिस्टेंट लोको पायलट के वैकेंसी के समय ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं, तो इसके बाद रेलवे के तरफ से अस्सिटेंट लोको पायलट बनने के लिए प्रथम एग्जाम होता हैं जिसे लिखित परीक्षा भी कहते हैं। क्योंकि यह परीक्षा Pen Paper Mode में होता है।

इस एग्जाम में आपसे गणित, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, इत्यादि विषयों से टोटल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं, ये एग्जाम टोटल 120 अंको का होता है, यानी आपको एक प्रश्न का जवाब देने पर 1 अंक दिया जाता है, इस 120 प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है। इसलिए आप इस एग्जाम की तैयारी अच्छे ढंग से करें,

चुकी असिस्टेंट लोको पायलट तथा लोको पायलट दोनों सरकारी नौकरी हैं इसलिए इसके एग्जाम लिए सही तरीके से तैयार करने के लिए आप हमारा पोस्ट सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें को जरूर पढ़े।

Loco Pilot Exam Pattern -2024 Updated

विषयप्रश्नों की स०अधिकतम अंक
अंकगणित2020
तर्क कौशल1010
सामान्य जागरूकता2525
सामान्य विज्ञान3030
तकनीकी योग्यता3030
सामान्य बुद्धि0505
कुल120120

जब आप असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए प्रथम परीक्षा दे देते हैं, तो इसके बाद रेलवे के तरफ से एक मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है। यह मेरिट लिस्ट एक निश्चित Cutt Off पर तैयार किया जाता है। इस मेरिट लिस्ट में उन उम्मीदवारों का नाम होता है जो इंटरव्यू देने के योग्य है , कहने का यह मतलब की उन्होंने Cutt Off से ज्यादा नंबर लाए हैं।

इसके बाद रेलवे के तरफ से इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है, इस इंटरव्यू के दौरान आपका जबाव देने की क्षमता, आपकी दिमागी क्षमता इत्यादि का परीक्षण कीय जाता है।

लोको पायलट चयन प्रक्रिया

1-लिखित परीक्षा

जब आप रेलवे में लोको पायलट बनने के लिए RRB की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो रेलवे इसके बाद एक लिखित परीक्षा का आयोजन करता हैं, इस एग्जाम में आपको गणित, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, इत्यादि विषयों से टोटल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसका जवाव आपको 90 मिनट के अंदर देना होता हैं।

2-इंटरव्यू

जब आप रेलवे द्वारा आयोजित लोको पायलट का लिखित परीक्षा दे देते हैं, तो रेलवे इसके बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार करता हैं इसमें सिर्फ उन उम्मेद्वारो का नाम होता हैं जिनका मार्क्स Cut Off के ऊपर रहता हैं. फिर रेलवे in सभी उम्मेद्वारो का इंटरव्यू लेता हैं, इंटरव्यू में उम्मेद्वारो की मानशिक क्षमता, सोचने की शक्ती, तुरंत जवाव देने की शक्ति को परखा जाता हैं।

3-मेडिकल जाँच

अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो रेलवे इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट करता हैं, इस मेडिकल टेस्ट के दौरान मुख्य रूप से आपके आँखों का परिक्षण किया जाता हैं।

4-शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जाँच

आपको बता दें कि जब आप सभी परीक्षा और इंटरव्‍यू पास कर लेते हैं तो आपके शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्‍यान कराया जाता है। सत्‍यापन में वह सभी प्रमाण पत्र जो लोको पायलट भर्ती के लिए आवश्यक होते हैं उनका सत्‍यापन होने के बाद सही पाये जाने पर आपका चयन कर लिया जाता है।

5-असिस्टेंट लोको पायलट की ट्रेनिंग का निर्धारण

जब आपका मेडिकल टेस्ट पूरा हो जाता है, ओर आप मेडिकल एग्जाम में पास हो जाते हैं तो इसके बाद आपको असिस्टेंट लोको पायलट के ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग डिपार्टमेंट में भेज दिया जाता है। इस ट्रेनिंग में आपको यह बताया जाता है कि ट्रेन कैसे चलाए, ट्रेन कैसे रोके, ट्रेन का इमरजेंसी ब्रेक कैसे और कब लगाएं आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो आपको ट्रेन चलाने की जिम्मेदारी सौंप दी जाती है। अब आपको असिस्टेंट लोको पायलट बना दिया जाता है।

लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है?

लोको पायलट को Basic Pay 19,900 रूपये होता है इसके अलावा लोको पायलट को Grade Pay, HRA, DA जैसे अन्‍य कई भत्ते भी मिलते हैं। इन सब को मिलाकर लगभग लोको पायलट की सैलरी रू० 30,000 से लेकर रू० 40,000 तक बनती है। इसके साथ समय समय पर मंहगाई भत्‍ते (DA) की बढोत्‍तरी होने के बाद सैलरी में इजाफा होता रहता है।

लोको पायलट बनने के बाद कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

जब आप लोको लोको पायलट बन जाते हैं तो लोको पायलट के पद पर Joining करते हैं, तो उस समय आपसे आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड‚ बैंक अकाउंट आदि माँगा जाता हैं। ये दस्‍तावेज रेलवे द्‍वारा आपको सैलरी देने के लिए मांगे जाते हैं।

लोको पायलट सिलेबस 2024

प्रथम पाठ्यक्रम

1- गणित

इस विषय में संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि ।

2- सामान्य बुद्धि और तर्क

इस विषय में एनालॉग्स, वर्णक्रमानुसार और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन, और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, विवरण – तर्क और आकलन आदि ।

3- सामान्य जागरूकता

इस विषय में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, , राजनीति, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र और महत्व के किसी भी अन्य विषय में वर्तमान मामले ।

4-बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग

इस विषय में सम्मिलित किए गए विस्तृत विषय मापन, जन वजन और घनत्व, कार्य शक्ति और ऊर्जा, गति और वेग, गर्मी और तापमान, मूलभूत बिजली, इंजीनियरिंग ड्राइंग (प्रोजेक्शन, दृश्य, ड्राइंग इंस्ट्रूमेंट्स, लाइन्स, ज्यामितीय आंकड़े, प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व, इकाइयों, लीवर और सरल मशीनें, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, पर्यावरण शिक्षा, आईटी साक्षरता आदि ) ।

5- तकनीकी योग्यता

इस विषय में इंजीनियरिंग डिग्री और डिप्लोमा से सम्बंधित प्रश्न पूछें जायेंगे,अर्थात तकनिकी योग्यता से सम्बंधित पेपर होगा, जिसमें सम्बंधित ट्रेड से प्रश्न पूछें जायेंगे,  इस पेपर के लिए क्वालीफाईग मार्क्स 35 प्रतिशत निर्धारित किये गये है, इसमें किसी भी आरक्षित श्रेणी को किसी प्रकार की छूट नहीं प्राप्त होगी |

6- सामान्य बुद्धि

इस विषय में सामान्य बुद्धि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं‚ जिसके सामान्य ज्ञान विषय के विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

Loco Pilot Kaise Bane: Video Guide

सारांश

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि Loco Pilot Kaise Bane (लोको पायलट कैसे बने) यह जानकारी आपको बहुत पसंद आयी होगी, हमारी टीम ने इस लेख में आपको (Loco Pilot Kaise Bane) लोको पायलट कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है।

हमारी टीम ने इस लेख में Loco Pilot Kaise Bane से संबंधित सारे प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश की है लेकिन आपको लगता है कि इस पोस्ट में कोई गड़बड़ी हैं या कोई जानकारी अधूरी तो आप हमें नीचे कमेंट अवश्य करें, ताकि हमारी टीम इसे जल्दी से जल्दी अपडेट करे। आप इस लेख को अपने दोस्तों और सम्बन्धितयों में अवश्य शेयर करे ताकि उन्हें भी Loco Pilot Kaise Bane के बारे में जानकारी मिल सके। धन्यवाद

Loco Pilot Kaise Bane से सम्बन्धित सबाल (FAQ)

लोको पायलट बनने में कितना खर्च आता है?

लोको पायलट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते समय रेलवे आपसे Exam Fees के रूप में ₹400 से ₹1000 लेता हैं इसके अलवा आपको लोको पायलट बनने के लिए कही भी पैसा नहीं देना होता हैं ” इस प्रकार हम कह सकते हैं की रेलवे लोको पायलट बनने में कुल ₹1000 खर्चा लगता हैं।

लोको पायलट योग्यता और लम्बाई क्या होनी चाहिए?

लोको पायलट के नौकरी में कोई लम्बाई सीमा नहीं हैं, हाँ लेकिन यह बात जरुर हैं की लोको पायलट बनने के लिए आपकी लम्बाई तथा वजन एक निश्चित अनुपात में होना चाहिए।

मैं 12वीं के बाद लोको पायलट कैसे बन सकता हूं?

अगर आप 12 वी के बाद लोको पायलट बनान चाहते हैं तो आपके पास कोई इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए, अगर आपके पास ये सब हैं तो आप 12 वी के बाद RRB की वेबसाइट पर जाकर लोको पायलट बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

लोको पायलट कौन से ग्रुप में आता है?

लोको पायलट Group- B का एक पद हैं , अगर हम बात करे असिस्टेंट लोको पायलट की तो यह Group- C का एक महत्वपूर्ण पद होता है जो Group-C में आता हैं।

लोको पायलट को कितने दिन की छुट्टी मिलती है?

लोको पायलट को साल में करीब 20 दिनों की छुट्टी मिलती हैं “

लोको पायलट की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

लोको पायलट की 1 महीने की सैलरी 30000 रुपए से लेकर 40000 रुपए तक होता हैं |

क्या ग्रुप डी में जॉइनिंग के बाद पुनः सामान्य लोको पायलट भर्ती में आवेदन कर सकते है?

हाँ जॉइनिंग कर सकते हैं – अगर आप अभी रेलवे के ग्रुप डी में काम कर रहे हैं, तो आप लोको पायलट की नौकरी करने के लिए पुन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा लोको पायलट का एग्जाम को पास करके लोको पायलट बन सकते हैं।

ये भी पढें:

Leave a Comment